( अमिताभ पाण्डेय )
राजनीति ऐसा क्षेत्र है जिसमें लगातार 40 साल से अधिक समय तक एक ही विधानसभा क्षेत्र में जनता की सेवा का मौका बहुत कम जन प्रतिनिधियों को मिल पाता है।
 जनता की सेवा को अपना धर्म मानने वाले , कर्मयोगी पंडित गोपाल भार्गव ऐसे जनसेवक हैं जो लगातार आठ बार एक ही विधानसभा क्षेत्र से भारी बहुमत से निर्वाचित होते चले आ रहे हैं।
 उन पर सागर जिले के रहली विधानसभा क्षेत्र की जनता ने जो भरोसा किया , ऐसा बहुत कम लोगों को मिल पाता है ।
 अपने क्षेत्र की जनता का सहयोग करने के लिए श्री भार्गव के द्वार हमेशा खुले हैं ।
वह अल सुबह से देर रात तक सबकी यथासंभव मदद के लिए तैयार रहते हैं। उन्होंने मधुर स्वभाव, त्वरित कार्यवाही, प्रभावी प्रशासन करने की कला और क्षेत्र तथा प्रदेश के विकास के लिए त्वरित गति से योजनाओं का क्रियान्वयन करने की जो कार्य शैली विकसित की है , उसकी प्रशंसा राजनीति से लेकर प्रशासन के गलियारों तक हर जगह सुनी जा सकती है।
 जन सेवा के प्रति समर्पित भाव से काम करने का यह निराला अंदाज पंडित गोपाल भार्गव को आम जनता से लेकर राजनीति और प्रशासन के क्षेत्र में  लोकप्रिय बनाता है ।
हाल ही में उन्हें मध्य प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने पंडित रविशंकर शुक्ल की स्मृति में स्थापित किए गए सर्वश्रेष्ठ मंत्री पुरस्कार से सम्मानित किया है।
 श्री भार्गव को मिला सर्वश्रेष्ठ मंत्री का यह पुरस्कार साबित करता है कि उनकी स्वीकार्यता सड़क के आम आदमी से लेकर सदन के अध्यक्ष तक सबके मन में है ।
 श्री भार्गव के कामकाज करने का जो तरीका है , उसकी तारीफ विपक्ष के प्रमुख नेता भी करते हैं।
 मध्य प्रदेश विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव को प्रदेश के सर्वश्रेष्ठ मंत्री का पुरस्कार प्रदान करते हुए बहुत हर्ष प्रकट किया ।
श्री गौतम ने कहा कि पिछले 40 वर्षों से श्री भार्गव जिस प्रकार जन सेवा के कार्य कर रहे हैं वह अनुकरणीय है।
 प्रशंसनीय है ।
यहां यह बताना जरूरी होगा कि श्री भार्गव को समाज के पिछड़े कमजोर वर्ग के लोगों की सदैव चिंता रहती है। वह उनके हितों के लिए हमेशा सक्रिय रहते हैं ।
श्री भार्गव के भोपाल स्थित बंगले पर भी जरूरतमंद लोगों की मदद का सिलसिला 24 घंटे , सातों दिन, साल भर चलता रहता है ।
वह गरीबों की बीमारी का अपने खर्चे से इलाज करवाते हैं।
 बेरोजगारों को योग्यता के अनुसार नौकरी देने की पहल करते हैं ।  क्षेत्र के - प्रदेश के विकास के लिए नई-नई योजनाओं को क्रियान्वित करते रहते हैं।
 उल्लेखनीय है कि श्री भार्गव ने मध्य प्रदेश मंत्रिमंडल में  सहकारिता , कृषि, खाद्य नागरिक आपूर्ति , खादी ग्रामोद्योग , कुटीर विभाग ,लोक निर्माण विभाग सहित अनेक विभागों में अपनी कार्यशैली की अनुकरणीय छाप छोड़ी है ।
इन दोनों लोक निर्माण विभाग और खादी ग्राम उद्योग विभाग के कैबिनेट मंत्री के रूप में वह अपनी जिम्मेदारी निभाते हुए प्रदेश में विभागीय योजनाओं को आगे बढ़ा रहे हैं।
 श्री भार्गव मध्यप्रदेश शासन के एक दर्जन से अधिक निगम -  मंडलों में अध्यक्ष के पद पर रहकर भी जन सेवा के कार्य करते रहे हैं ।
उनके नेतृत्व में मध्य प्रदेश विकास के पद पर तेजी से आगे बढ़ता रहे , जनहित के काम तीव्र गति से होते रहें ।
हम ऐसी कामना करते हैं।
 श्री भार्गव को मध्यप्रदेश का सर्वश्रेष्ठ मंत्री  चयनित किए जाने के लिए राज्य विधानसभा के माननीय सदस्यों की चयन समिति का आभार व्यक्त करते हैं। जनसेवा के पथ पर नित नए कीर्तिमान कायम करने वाले केबिनेट मंत्री पंडित गोपाल भार्गव को हार्दिक बधाई , आत्मीय शुभकामनाएं।
( लेखक स्वतंत्र पत्रकार हैं: संपर्क 9424466269 )

Source : Agency