( अमिताभ पाण्डेय )
भोपाल।
भारत के नौजवान देश के विकास, अपने उज्जवल भविष्य और मजबूत लोकतंत्र के लिए मतदान को बेहद जरूरी मानते हैं ।इसी बात को  उन युवाओं ने भी ध्यान में रखा है जो अभी विदेश में नौकरी कर रहे हैं लेकिन मूलतः भारत के निवासी हैं ।ऐसे युवा मतदान करने के लिए स्वदेश लौटेंगे और मतदान के बाद वापस विदेश लौटकर अपने कामकाज में लग जाएंगे। भोपाल के शाहपुरा क्षेत्र में रहने वाले अभिषेक शर्मा ऐसे ही युवा है जो कि चेक रिपब्लिक गणराज्य में नोवाटिस कंपनी में कार्य करते हैं। वे पिछले कई वर्षों से वहां  काम करते हैं लेकिन उनका अपने गृह नगर भोपाल आना-जाना चलता रहता है ।

इन दिनों जबकि देश में लोकसभा चुनाव चल रहे हैं तो भोपाल में आगामी 7 मई में को मतदान होगा और अभिषेक भी यहां मतदान करने विदेश से पहुंच जाएंगे।
इस बारे में अभिषेक की माताजी श्रीमती मंजू सत्यनारायण शर्मा ने बताया कि अभिषेक 5 मई को भोपाल आ जाएंगे । मतदान करने के लिए  शर्मा परिवार की मुंबई में रहने वाली बेटी दीपांजलि भी 5 मई को भोपाल आ जाएगी  ।ये दोनों भाई-बहन , अपने माता-पिता के साथ 7 मई को मतदान करेंगे । उनका नाम भोपाल की मतदाता सूची में शामिल है ।

 मतदान के बाद अभिषेक विदेश चले जाएंगे और दीपांजलि मुम्बई  जाएंगी ।
इन दोनों का स्वयं के खर्च पर मतदान के लिए भोपाल आना जाना उन युवाओं को प्रेरित करेगा जो मतदान को लेकर कम रुचि रखते हैं। मतदान सबकी सामूहिक जिम्मेदारी है, यह समझना बहुत जरूरी है। इसके लिए चुनाव आयोग की ओर से भी लगातार जागरूकता अभियान चलाए जा रहे हैं।

Source : Agency