यूको बैंक ने शुरू किया डिजिटल ऑनबोर्डिंग मर्चंट अभियान

 डिजिटल भुगतान को प्रोत्साहित करने यूको बैंक ने शुरू किया ऑनबोर्डिंग मर्चंट अभियान

सैम ऑल्टमैन के बाद, सॉफ्टबैंक के संस्थापक मासायोशी सन एआई चिप दौड़ में शामिल

चंडीगढ़
भारत सरकार द्वारा डिजिटल भुगतान को प्रोत्साहित करने के प्रयासों की श्रृंखला में यूको बैंक ने अपनी विभिन्न चालू खाता योजनाओं में मर्चेंट क्यूआर (ऐप के साथ) और साउंड बॉक्स के शुल्क में छूट की पेशकश करते हुए हुए ओएम (व्यापारियों की ऑनबोर्डिंग) नाम से अभियान शुरू किया है। अंचल प्रमुख घनश्याम परमार ने चंडीगढ़ में आयोजित ग्राहक बैठक में दुकानदारों को क्यूआर कोड और साउंड बॉक्स प्रदान किए। परमार ने बताया कि छह फरवरी से 10,000 रुपये और उससे अधिक के साथ खाता खोलने वाला प्रत्येक नया चालू खाता ग्राहक एक महीने से छह महीने तक के लिए फ्री इंस्टालेशन और किराए की छूट के लिए पात्र होगा।

 व्यापारियों को डिजिटल भुगतान के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से आयोजित इस कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि आधुनिक तकनीकी के उपयोग से ग्राहकों के लिए त्वरित भुगतान करना सुविधाजनक होगा तथा व्यापारियों के लिए भी प्राप्त राशि की निगरानी ओर मिलान करना सहज होगा साथ ही दोनों के समय की भी बचत होगी। इसके अलावा बैंक अपने प्रीमियम चालू खाता उत्पादों अर्थात् यूको केयर प्लस और यूको बिजनेस प्लस के माध्यम से क्यूआर कोड और साउंड बॉक्स के मासिक किराए पर बिल्कुल मुफ्त इंस्टॉलेशन और पूर्ण छूट की पेशकश कर रहा है।

 व्यापारियों ने यूको बैंक द्वारा की गई इस शुरुआत की सराहना की तथा इसे अपने लिए काफी उपयोगी बताया। बैंक ने यह पहल व्यापारियों को अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी द्वारा संचालित भुगतान और निपटान व्यवस्था सेवाओं से परिचित कराने के उद्देश्य से की है।


सैम ऑल्टमैन के बाद, सॉफ्टबैंक के संस्थापक मासायोशी सन एआई चिप दौड़ में शामिल

नई दिल्ली
 जेनेरिक एआई की तेज होती दौड़ को ध्यान में रखते हुए सॉफ्टबैंक के संस्थापक और सीईओ मासायोशी सन कथित तौर पर ग्राफिक्स चिप की दिग्गज कंपनी एनवीडिया को टक्कर देने के लिए अपने एआई उद्यम के लिए लगभग 100 बिलियन डॉलर जुटाने का लक्ष्य बना रहे हैं।

ब्लूमबर्ग ने सूत्रों का हवाला देते हुए बताया कि सॉफ्टबैंक 30 अरब डॉलर का निवेश कर सकता है और मध्य पूर्व में निवेश फर्मों से 70 अरब डॉलर जुटा सकता है।
एआई उद्यम यूके चिप डिजाइनर आर्म के व्यवसाय का पूरक होगा, जिसमें आईपीओ के बाद सॉफ्टबैंक की 90 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

एनवीडिया द्वारा यह खुलासा करने के बाद कि उसने सॉफ्टबैंक समर्थित फर्म में 147.3 मिलियन डॉलर की हिस्सेदारी हासिल कर ली है। इस सप्ताह आर्म के शेयरों में बढ़ोतरी हुई।

आर्म को 2016 में सॉफ्टबैंक द्वारा 32 बिलियन डॉलर में अधिग्रहित किया गया था। नियामक बाधाओं के बीच सॉफ्टबैंक 2022 में इसे एनवीडिया को 40 बिलियन डॉलर में बेचने में विफल रहा।

सॉफ्टबैंक का बेटा अरबों डॉलर के साथ अगली पीढ़ी का एआई उद्यम बनाने की दौड़ में अकेला नहीं है।वॉल स्ट्रीट जर्नल की एक नवीनतम रिपोर्ट के अनुसार, ओपनएआई के सह-संस्थापक और सीईओ सैम ऑल्टमैन एक तकनीकी पहल के लिए धन जुटाने के लिए यूएई सरकार सहित निवेशकों के साथ बातचीत कर रहे हैं, जो दुनिया की चिप-निर्माण क्षमता को बढ़ावा देगा।

सूत्रों का हवाला देते हुए रिपोर्ट में कहा गया है, परियोजना के लिए 5 ट्रिलियन से 7 ट्रिलियन डॉलर तक जुटाने की आवश्यकता हो सकती है।ऑल्टमैन ने अक्सर कहा है कि एआई के लिए ओपनएआई की खोज को शक्ति देने के लिए पर्याप्त उच्च-स्तरीय जीपीयू नहीं हैं।चिप्स की वैश्विक बिक्री पिछले साल 527 अरब डॉलर थी और 2030 तक सालाना 1 ट्रिलियन डॉलर तक बढऩे की उम्मीद है।

 

Source : Agency