वास्तु शास्त्र में कई ऐसे उपाय बताए गए हैं जिनकी मदद से जीवन में खुशहाली लाई जा सकती है. वास्तु के अनुसार कुछ चीजें घर में रखना शुभ माना जाता है. कहते हैं कि इन चीजों को घर में रखने से सुख-समृद्धि आती है. साथ ही घर के सदस्यों की तरक्की भी होने लगती है. ऐसी ही एक चीज है उल्लू की मूर्ति, वास्तु शास्त्र में उल्लू को शुभ मानते हैं हालांकि कई लोग घर में उल्लू की मूर्ति रखने से कतराते हैं लेकिन उल्लू को रखना घर या ऑफिस में दोनों में ही शुभ होता है. तो आइए जानते है उल्लू से जुड़े कुछ वास्तु टिप्स

उल्लू की मूर्ति रखने के फायदे


शास्त्रों के अनुसार उल्लू मां लक्ष्मी का वाहन होता है इसलिए इसे घर में रखने से धन की कमी नहीं होती. उल्लू की मूर्ति घर में रखने से लक्ष्मी का वास होता है.वास्तु शास्त्र के अनुसार उल्लू की मूर्ति को घर में रखने से घर का वास्तु दोष भी दूर हो जाता है. घर में सकारात्मक उर्जा का संचार होता है.

किस दिशा में रखें

वास्तु शास्त्र के अनुसार उल्लू की मूर्ति को हमेशा घर की उत्तर-पश्चिम दिशा में रखना चाहिए. इस दिशआ में उल्लू की मूर्ति रखना शुभ माना जाता है.इस बात का भी खयाल रखें कि उल्लू का मुंह घर के मेन गेट की ओर हो इससे घर में नकारात्मकता नहीं आती और बुरी नजर भी नहीं लगती.

ऑफिस में भी रख सकते हैं

उल्लू को घर के अलावा आप अपने ऑफिस में भी रख सकते हैं.इसे ऑफिस में रखने से सकारात्मकता आती है और नकारात्मकता दूर होती है जिससे व्यक्ति तरक्की करता है और उसे नए अवसर प्राप्त होते हैं.

मूर्ति कैसी होनी चाहिए

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में उल्लू की फोटो से बेहतरव इसकी मूर्ति होती है. मूर्ति कांस्य की हो तो ज्यादा लाभकारी मानी जाती है. उल्लू की मूर्ति को शुक्रवार के दिन घर में स्थापित करना चाहिए क्योंकि शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी को समर्पित है.

Source : Agency