डायबिटीज का इलाज दवाओं से नहीं हो सकता है। अगर खाने पीने में बदलाव नहीं करेंगे तो दवा बेअसर हो जाएगी। सही डाइट लेने से ही दवाओं का असर जल्दी मिलता है। इसमें छोटे-मोटे घरेलू उपाय काम आते हैं। एक उपाय इतनी तेजी से ब्लड शुगर कम करता है कि डॉक्टर इसे ज्यादा लेने से मना करते हैं।

हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने के लिए करेले का जूस पीना चाहिए। इस जूस में करेले के साथ खास जड़ी-बूटी डाली जाती है। यह होममेड ड्रिंक डायबिटीज को बढ़ने नहीं देगी। आइए करेले के जूस को बनाने का यह तरीका जानते हैं।

जूस से डायबिटीज का परमानेंट इलाज

    1 करेला लें और उसे अच्छी तरह पानी से साफ कर लें।
    इसके टुकड़े काटकर ग्राइंडर में डाल दें।
    अब एक चम्मच चिरायता (कालमेघ) का पाउडर मिला लें।
    इसमें थोड़ा सा पानी, काला नमक और आंवला पाउडर मिलाएं।
    अच्छी तरह जूस बन जाने के बाद गिलास में करके पी जाएं।

ग्लूकोज को एनर्जी बनाता है करेला

करेले के अंदर एंटी डायबिटिक प्रॉपर्टी होती हैं जो इंसुलिन की तरह काम करती हैं। इससे ब्लड ग्लूकोज को सेल्स एनर्जी बनाने के लिए इस्तेमाल कर लेती हैं। इससे खून में ब्लड शुगर बढ़ नहीं पाती और डायबिटीज कंट्रोल में रहती है।
डायबिटीज के अचूक इलाज

इन घरेलू नुस्खों से आसानी से कंट्रोल करे डायबिटीज

चिरायता में भरा है इंसुलिन

पैंक्रियाज की आइलेट्स सेल्स इंसुलिन बनाती हैं। जब यह कोशिकाएं अपना काम ढंग से नहीं करती हैं तो खून में शुगर बढ़ने लगती है। एक शोध बताता है कि चिरायता (कालमेघ) के अंदर आइलेट्स सेल्स को एक्टिव बनाने की ताकत होती है और इंसुलिन का उत्पादन बढ़ जाता है।

ज्यादा पीने से मना करते हैं डॉक्टर

हाई ब्लड शुगर कम करने वाले ये दोनों उपाय बहुत ज्यादा असरदार हैं। इन्हें ज्यादा मात्रा में लेने से ब्लड शुगर बहुत कम हो सकता है। इसलिए डॉक्टर इन्हें ज्यादा लेने से मना करते हैं और शुगर कम करने वाली दवाओं के साथ लेने से पहले अपने चिकित्सक से सलाह जरूर लें।

करेला जूस पीने के बेमिसाल फायदे

    विटामिन सी का बेस्ट सोर्स
    खून फिल्टर करने की मशीन
    कैंसर से बचाने का उपाय
    कोलेस्ट्रॉल खत्म करने का तरीका
    वजन मैनेज करने का उपाय

Source : Agency