अगर आप भी ब्रेकफास्ट में पोहा, सैंडविच और चिला बना-बना कर थक गए हैं तो एक बार मूंग का डोसा बनाकर देखें। सेहत से भरपूर इस डोसे का स्वाद भी बेहद लाजवाब है। अब आप सोच रहे होंगे कि डोसा तो चावल का बनता है, तो मूंग का डोसा कैसे बनेगा। मूंग का डोसा बनाना बेहद आसान है इसे आप महज़ 5 मिनट में तैयार कर सकते हैं. चलिए हम आपको इस लाजवाब डोसा की रेसिपी बताते हैं।

मूंग से होने वाले फायदे
आपको बता दें मूंग का सेवन सेहत के लिए बेहद लाभदायक माना जाता है। इसके सेवन से आप आसनी से वजन कम कर सकते हैं साथ ही यह ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल में रखता है। दरअसल, मूंग की दाल एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर होती है, जो हृदय स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है। भीगी हुई मूंग दाल में घुलनशील फाइबर होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं। मूंग की दाल में पोटेशियम होता है, जो बीपी को कंट्रोल करती है।

मूंग दाल डोसा बनाने की सामग्री
मूंग दाल
गर्म मसाला
नमक स्वादानुसार
लहसुन और प्याज का पेस्ट


कैसे बनाएं मूंग दाल का डोसा?
मूंग की दाल का डोसा बनाने के लिए सबसे पहले रात को मूंग की दाल भिगोकर रख दें। 5 घंटे बाद मूंग की दाल को मिक्सर में पीस लें। अब इसे वापस ढक कर रख दें। अब लहसुन, प्याज, और मिर्ची का पेस्ट बनाकर मूंग की दाल के बैटर में अच्छी तरह मिलाएं। अब इसमें स्वादानुसार नमक और 1 चम्मच गर्म मसाला मिलाएं। मूंग की दाल का बैटर रेडी है। अब गैस ऑन करें और उस पर डोसा तवा रखें। तवा को साफ़ कपड़े से पोंछ लें। जब तवा गर्म हो जाए तो उस पर हल्का पानी छिड़के। अब करछुल की सहायता से तवे पर बैटर को डाल दें। गैस का फ्लेम हल्का कर दें। जब एक साइड का डोसा पक जाएँ तो दूसरे साइड उसे पलट दें और उस पर हल्का बटर लगाएं। जब डोसा अच्छे से पक जाये तो गैस से उतार दें। आपका मूंग डोसा रेडी है आप इसे नारियल या फिर टमाटर की चटनी के साथ खाएं।

Source : Agency