भोपाल

विधानसभा में आज प्रश्नकाल के दौरान कांग्रेस विधायक ओमकार सिंह मरकाम ने गणवेश वितरण का मामला उठाया। उन्होंने कहा, स्कूल भवनों में शौचालय, खेल मैदान आदि की व्यवस्था को लेकर जो जानकारी दी गई है वह सही नहीं है। डिंडोरी जिले के स्कूलों में सुविधा नहीं है, जवाब में कहा गया है कि भारत सरकार पैसा नहीं दे रही है। मरकाम ने कहा, क्या राज्य सरकार के पास आदिवासी जिले में सुविधा देने के लिए पैसे की कमी है।

इस पर मंत्री उदय प्रताप सिंह ने कहा कि कांग्रेस विधायक का वक्तव्य निराधार है। सरकार स्कूलों में सारी सुविधाएं उपलब्ध करा रही है। इस पर मरकाम ने कहा कि मंत्री को दलगत राजनीति से ऊपर उठकर जवाब देना चाहिए। कांग्रेस विधायक नीतेंद्र राठौर ने नामांतरण और किसानों को खसरा खतौनी नहीं मिलने का मामला उठाया। विधायक नितेंद्र सिंह राठौर ने कहा कि सही काम के लिए लोगों को सिफारिश करनी पड़ रही है। उन्होंने राजस्व विभाग के पोथी, रिकॉर्ड दुरुस्तगी पर सवाल किया। संसदीय कार्य मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने राजस्व मंत्री करण सिंह वर्मा के स्थान पर सवाल का जवाब दिया। उन्होंने कहा कि जो काम नहीं हो पा रहे हैं उनकी समयसीमा तय करेंगे। विजयवर्गीय ने कहा कि 15 से 29 जनवरी तक पूरे प्रदेश में अभियान चलाया गया था, जिसके चलते समस्याओं का निराकरण किया गया है।  नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार ने बैतूल में स्कूली बच्चों के दंडबैठक का मामला उठाया। उन्होंने कहा कि अधिकारियों ने यह ठीक नहीं किया है।

रसीद कटने के बाद बना रहे प्रकरण: कांग्रेस विधायक
कांग्रेस विधायक रामनिवास रावत ने कहा कि स्थिति ऐसी है रसीद कटने के 5 दिन बाद बिजली चोरी के प्रकरण बनाए जाते हैं। उन्होंने सदन में विद्या देवी के नाम से कटी रसीद बताई और कहा कि 6928 रुपए की रसीद काटी गई है, जिसे अफसर रसीद नहीं मिलना बताकर गड़बड़ कर रहे हैं। विधानसभा अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा, बिजली प्रकरण की गंभीरता को देखते हुए मंत्री अधिकारियों से रिपोर्ट लेंगे और जब भी इस क्षेत्र में जाएंगे औचक निरीक्षण करेंगे। जरूरत होगी तो विधायक को भी साथ ले जाएंगे।

स्कूल भवन की राशि वापस हो गई
विधायक कुंवर सिंह टेकाम ने अपने सवाल में कहा कि उनके विधानसभा क्षेत्र में स्कूल भवन बनाए जाने की राशि ही वापस हो गई, यहां पर भवन के लिए राशि तो स्वीकृत कर दी गई, लेकिन स्कूल के लिए जमीन का आवंटन नहीं हुआ। उनके सवाल पर मंत्री राव उदय प्रताप सिंह ने कहा कि स्कूल के लिए ग्रामीण बार-बार जगह बदलने का कह देते हैं, दूसरी जगह जितनी जमीन चाहिए उतनी जमीन नहीं मिल रही है। मंत्री ने कहा कि हम सीएम राइज स्कूल भवन बना रहे हैं।

नए विधायकों को आज से शून्यकाल में 20 मिनट
शून्यकाल में नए सदस्यों को 20 मिनट दिए जाने को लेकर विस अध्यक्ष नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि आज यह समय मुख्यमंत्री के जवाब के बाद दिया जाएगा। गौरतलब है कि शून्यकाल प्रश्नकाल के बाद होता है। स्पीकर ने विधायकों से कहा कि वे विधानसभा के जो उनके बॉक्स हैं, उनसे साहित्य को उठा लें। कुछ सदस्य साहित्य नहीं उठा रहे हैं, जिससे उनके जो बॉक्स हैं वो भर गए हैं।

Source : Agency