अगर आप सुबह के समय हेल्दी और स्वाद से भरपूर नाश्ता करना चाहते हैं तो मूंग दाल चीला आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। बेसन का चीला आपने कई बार खाया होगा लेकिन आज आपको हरी मूंग दाल के चीले बनाने की विधि बताने जा रहे हैं। मूंग दाल में कई तरह के विटामिन, प्रोटीन और फाइबर पाए जाते हैं जो आपकी सेहत का बेहतरीन ख्याल रखते हैं। मूंग की दाल का चीला खाने से आपको सेहत से जुड़े कई फायदे होंगे। या न केवल हेल्दी है बल्कि यह काफी हेवी भी होता है। इसका चीला खाने के बाद आपको जल्दी भूख नहीं लगेगी, मूंग दाल चीला कैलोरी में कम होता है जो वजन को घटाने में मदद कर सकता है। घर पर मूंग दाल का चीला बनाना काफी आसान है। सिर्फ कुछ ही मिनटों में आप इसे बना सकते हैं तो चलिए हम आपको बताते हैं आप यह चीला घर पर कैसे बनाएं।

मूंग दाल चीला की सामग्री
200 ग्राम मूंग दाल, 4-5 टुकड़े पनीर टुकड़ों में कटा हुआ, 1 टीस्पून चाट मसाला, 1 टी स्पून, टुकड़ों में कटा हुआ, 1/2 टीस्पून प्याज, टुकड़ों में कटा हुआ गाजर, स्वादानुसार नमक

मूंग दाल चीला बनाने की विधि
मूंग दाल चीला बनाने के लिए सबसे पहले पूरी रात मूंग दाल को भिगोकर रख दें। सुबह के समय आप मूंग दाल को ग्राइंड कर लें और हल्का नमक डालकर अच्छे से पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट में गाजर, शिमला मिर्च, पनीर के तुडकों को क्रश कर के अच्छी तरह मिलाएं। अब इस पेस्ट में 1 टीस्पून चाट मसाला मिलाएं और इसे आधे घंटे तक ऐसे ही रख दें। अब इसके बाद तवा गर्म करके एक बार फिर से घोल को अच्छी तरह चलाएं। अब तवे पर घोल डाल दें। थोड़ा-सा घी डालकर पलट दें और दूसरे तरफ से हल्का सेकने दें। अब इन्हें मीठी और पुदीने की चटनी के साथ सर्व करें।

Source : Agency