कल 27 अप्रैल दिन शनिवार को चंद्रमा और बुध ग्रह एक दूसरे नौवें और पांचवे भाव में मौजूद रहने वाले हैं, जिससे कल संकष्टी चतुर्थी पर नवम पंचम योग का निर्माण हो रहा है। कल वैशाख मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी तिथि है और इस तिथि को संकष्टी चतुर्थी व्रत के नाम से जाना जाता है। संकष्टी चतुर्थी तिथि के दिन नवपंचम योग के साथ शिव योग और ज्येष्ठा नक्षत्र का शुभ संयोग भी बन रहा है, जिससे कल के दिन का महत्व और भी बढ़ गया है।

वैदिक ज्योतिष के अनुसार, कल बन रहे शुभ योग का लाभ वृषभ, तुला, मकर समेत 5 राशियों को मिलने वाला है। इन राशियों के महत्वपूर्ण कार्य समय पर पूरे होंगे और सामाजिक जीवन में पूरी तरह सक्रिय भी रहेंगे। राशियों के साथ ज्योतिषीय उपाय भी बताए गए हैं, इन उपायों के करने से कुंडली में शनि देव की स्थिति मजबूत होगी और शनिदेव की कृपा से साढ़ेसाती और ढैय्या के अशुभ प्रभाव में कमी आएगी। साथ ही संकष्टी चतुर्थी की वजह से गणेशजी की कृपा भी बनी रहेगी। आइए जानते हैं कल यानी 27 अप्रैल का दिन किन किन राशियों के लिए लकी रहने वाला है।
 
वृषभ राशि वालों के लिए कैसा रहेगा 27 अप्रैल का दिन

कल यानी 27 अप्रैल का दिन वृषभ राशि वालों के लिए शानदार रहने वाला है। वृषभ राशि वालों को कल धन से संबंधित समस्या से मुक्ति मिलेगी और आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। अचल संपत्तियों में निवेश करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा और आपके प्रभाव में अच्छी वृद्धि होगी। कल जीवन में चल रहे विवाद और गलतफहमियां काफी हद दूर हो जाएंगी और काफी हद तक चीजें आपके लिए नॉर्मल हो जाएंगी। इस राशि के जिन लोगों का परिवार के सदस्यों के साथ मतभेद या विवाद चल रहा था, उसका समाधान हो जाएगा और आप राहत की सांस ले पाएंगे। नौकरी पेशा जातकों को काम की सराहना मिलेगी, जिससे आपके प्रभाव में बढ़ोतरी होगी। व्यापारियों को कल अच्छा मुनाफा मिलने की संभावना बन रही है, जिससे आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। दोस्तों की मदद से घरेलू कार्य पूरे होंगे और परिवार में सुख शांति बनी रहेगी।

वृषभ राशि वालों के लिए शनिवार का उपाय : शनिदेव पर सरसों का तेल अर्पित करें और सुबह-शाम एक माला 'ॐ ऐं ह्लीं श्रीशनैश्चराय नम:' मंत्र का जप करें।

मिथुन राशि वालों के लिए कैसा रहेगा 27 अप्रैल का दिन

मिथुन राशि वालों के लिए कल यानी 27 अप्रैल का दिन अच्छा रहने वाला है। मिथुन राशि वालों को कल जीवन को एक नए स्तर पर ले जाने का मौका मिलेगा और आपको महत्वपूर्ण कार्य समय पर पूरे होंगे। नौकरी पेशा जातकों के काम से अधिकारी संतुष्ट नजर आएंगे और कार्यक्षेत्र में आपका वर्चस्व बढ़ेगा। व्यापारी अपनी योजनाओं के आधार पर व्यापार को नई दिशा दे पाएंगे, जिससे अच्छी प्रगति होगी और आपकी व्यापारिक साख भी बढ़ेगी। सामाजिक जीवन में पूरी तरह सक्रिय रहेंगे और दोस्तों के साथ अच्छा समय व्यतीत करेंगे। छात्रों का पढ़ाई लिखाई में मन लगेगा और जरूरी विषयों पर फोकस भी कर पाएंगे और भविष्य की प्लानिंग भी करेंगे। शादीशुदा जातकों के बीच अगर किसी बात पर विवाद चल रहा है तो कल बातचीत के माध्यम से दूर हो जाएगा और पति पत्नी के बीच रिश्ता मजबूत होगा।

मिथुन राशि वालों के लिए शनिवार का उपाय : परिवार में सुख-शांति और समृद्धि के लिए शनिवार को शनि यंत्र की स्थापना करें और शनि चालीसा का पाठ करके गरीब व जरूरतमंद लोगों की मदद करें।

तुला राशि वालों के लिए कैसा रहेगा 27 अप्रैल का दिन

कल यानी 27 अप्रैल का दिन तुला राशि वालों के लिए लाभदायक रहेगा। तुला राशि वालों को भाग्य का साथ मिलने से धन व संपत्ति में इजाफा होगा और जिन अधूरे कार्यों को लेकर परेशान थे, वे भी एक एक करके पूरे हो जाएंगे। परिवार के साथ कल आपको संवाद करने का समय मिलेगा और परिजनों के साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिताने का मौका मिलेगा। घर के बच्चों का विकास देखकर मन प्रसन्न होगा और पारिवारिक जरूरतों का पूरा ध्यान रखेंगे। आप जिस भी क्षेत्र में काम करते हैं, कल आपको उसमें तरक्की देखने को मिलेगी और आपका बेहतरीन काम हर जगह चर्चा का विषय बनेगा, जिससे आपके मान सम्मान में अच्छी बढ़ोतरी होगी। धार्मिक कार्यों में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेंगे और घरवालों के साथ किसी धार्मिक स्थल की यात्रा की प्लानिंग भी करेंगे। वैवाहिक जीवन की बात करें तो जीवनसाथी के साथ यादगार समय व्यतीत करेंगे, जिसके चलते आपका रिश्ता मधुर बना रहेगा।

तुला राशि वालों के लिए शनिवार का उपाय : शनि दोष से मुक्ति के लिए शनिवार को एक कटोरी में सरसों का तेल में एक सिक्का डालकर, उसमें अपनी परछाई को देखें। फिर उसे तेल मांगने वाले को या फिर शनिदेव के मंदिर में कटोरी समेत रख दें।

मकर राशि वालों के लिए कैसा रहेगा 27 अप्रैल का दिन

मकर राशि वालों के लिए कल यानी 27 अप्रैल का दिन विशेष फलदायी रहने वाला है। मकर राशि वाले कल अपने काम को सफल बनाने के लिए पूरी मेहनत व लगन से काम करेंगे और आसपास के लोगों की उनके काम में मदद करने का मौका भी मिलेगा। कल आपको किसी मित्र या रिश्तेदारों से कोई खास उपहार मिल सकता है और उनके साथ किसी खास ट्रिप पर जाने की योजना भी बनाएंगे। शनिदेव की कृपा से करियर में सफलता मिलने की संभावना बन रही है और कार्यक्षेत्र में जो भी कार्य करेंगे, उसमें आपको अच्छा फल मिलेगा। जो लोग फैमली या साझेदारी में बिजनस करते हैं, वे कल बेहतरीन आइडियाज के साथ बिजनस को तरक्की पर लेकर जाएंगे। बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद बना रहेगा और आपकी सेहत पूरी तरह फिट भी रहेगी। पारिवारिक जीवन अच्छा रहेगा और सभी सदस्यों में एक दूसरे के लिए प्रेम भाव बना रहेगा।

मकर राशि वालों के लिए शनिवार का उपाय : मानसिक शांति के लिए हर शनिवार को आटा, काले तिल और चीनी मिलाकर चीटियों को खिलाएं। साथ ही सरसों के तेल की बनी चीजों को गरीब व जरूरतमंदों को खिलाएं और उनकी सेवा करें।

मीन राशि वालों के लिए कैसा रहेगा 27 अप्रैल का दिन

कल यानी 27 अप्रैल का दिन मीन राशि वालों के लिए बेहतरीन रहने वाला है। मीन राशि वालों को कल शनिदेव की कृपा से अच्छी खबर सुनने को मिलेगी, जिससे आप दिनभर प्रसन्न रहेंगे और अपने कार्यों को लेकर पूरी तरह संतुष्ट नजर आएंगे। नौकरीपेशा लोग अपने काम के प्रति समर्पित रहेंगे और अच्छा सैलरी इंक्रीमेंट भी बना रहेगा। कल आप अपनी इच्छानुसार खर्च कर सकेंगे और अपनी कमाई खर्च करके संतुष्टि प्राप्त करेंगे। अगर आप लंबे अर्से से किसी बीमारी से जूझ रहे हैं तो कल आपको राहत मिलेगी और रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी। कल आपका वाहन, संपत्ति, भूमि आदि खरीदने का सपना पूरा हो सकता है। साथ ही छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाने का मौका मिल सकता है। घरवालों और प्रियजनों के साथ अच्छा समय व्यतीत करने के मौका मिलेगा और उनके लिए अच्छे गिफ्ट भी ला सकते हैं।

मीन राशि वालों के लिए शनिवार का उपाय : बाधाओं से मुक्ति के लिए पीपल के वृक्ष में जल दें और चार मुख का दीपक जलाएं। साथ ही शनिदेव पर काले तिल अर्पित करें और सुबह-शाम 'ॐ शं शनैश्चराय नमः' मंत्र का जप करते रहें।

Source : Agency