वास्तु शास्त्र घरों में इसे सही ढंग से लागू करके हमारे जीवन में समृद्धि और स्वास्थ्य लाने के सुझाव प्रदान करता है। घर से नकारात्मक तरंगें स्वास्थ्य समस्याओं, वित्तीय हानि, परेशान रिश्ते, पितृ दोष या काले जादू को आमंत्रित कर सकती हैं। वास्तु विशेषज्ञ घोड़े की नाल को सही दिशा में लगाना, क्रिस्टल बॉल का उपयोग करना, कपूर जलाना, एक्वेरियम रखना और विंड चाइम लटकाना जैसे सुझाव देते हैं। प्रवेश द्वार पर अच्छी रोशनी होना आवश्यक है क्योंकि अंधेरे कोने नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करते हैं। दर्पण और घड़ियाँ जैसी टूटी हुई वस्तुओं को हटाने से भी घर के सदस्यों पर नकारात्मक प्रभाव कम हो जाता है।

घर के लिए शीर्ष 9 वास्तु टिप्स

घर के लिए वास्तु टिप्स : वास्तु शास्त्र जीवन में सही ढंग से लागू होने पर बहुत बड़ा बदलाव लाता है। यह हमारे जीवन में ढेर सारा सौभाग्य, प्रचुरता और स्वास्थ्य लाने में मदद कर सकता है। वास्तु शास्त्र घर के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि लगभग सभी दोष वहीं से उत्पन्न होते हैं। ऐसा कहा जाता है कि नकारात्मकता से भरा घर बीमारी, वित्तीय नुकसान, ब्रेकअप, परेशान रिश्ते, पितृ दोष और काले जादू से भी बदतर क्या हो सकता है।

इतना आश्चर्यचकित न हों कि वास्तु दोष कई समस्याओं का कारण बन सकता है।
अब कई लोग सोच रहे होंगे कि उन्हें अपने घर को तोड़कर संतुलित तरीके से दोबारा बनाना होगा ताकि वह बेदाग बन सके। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि घर में प्रमुख वास्तु दोष हैं, आप नीचे दिए गए कुछ वास्तु शास्त्र युक्तियों का पालन करके इसे बदल सकते हैं:-

1. घर पर विंड चाइम - विंड चाइम आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा ला सकती है। जो लोग परेशानियों का सामना कर रहे हैं उन्हें प्रवेश द्वार पर विंड चाइन अवश्य लटकानी चाहिए। उस विंड चाइम में छह या आठ धातु की छड़ें होनी चाहिए जो सकारात्मक ध्वनि ऊर्जा पैदा कर सकें।

2. क्रिस्टल बॉल्स - वास्तु शास्त्र के अनुसार क्रिस्टल बॉल्स को शुभ माना जाता है। वे क्वार्ट्ज से बने हैं. ऐसा माना जाता है कि ये क्रिस्टल बॉल्स नकारात्मक ऊर्जा को अवशोषित कर लेती हैं और घर में सौभाग्य लाती हैं। अगर आपके रिश्ते में समस्या है तो गुलाबी क्रिस्टल बॉल लेकर आएं।

3. नकारात्मकता को दूर करने के लिए समुद्री नमक - वास्तु शास्त्र के अनुसार, घर की सफाई करने से पहले पानी में थोड़ा सा समुद्री नमक अवश्य डालना चाहिए। लोग समुद्री नमक का एक ठोस हिस्सा भी किसी स्थान पर रख सकते हैं क्योंकि यह नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है।

4. प्रवेश द्वार पर घोड़े की नाल लगाना- घोड़े की नाल को सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, प्रवेश द्वार पर घोड़े की नाल लगाने से घर में सकारात्मकता आती है। घोड़े की नाल को उल्टा करके न लटकाएं क्योंकि यह नकारात्मक ऊर्जा को आकर्षित करेगा।

5. कपूर का उपयोग - कपूर में अद्भुत सुगंध होती है और लोग इसका उपयोग धार्मिक कार्यों में करते हैं क्योंकि कपूर घर में सकारात्मकता लाता है। इसी तरह वास्तु के अनुसार कपूर जलाने से नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है और वास्तु दोषों से छुटकारा मिलता है। आप कपूर को अपने घर के विभिन्न क्षेत्रों में भी रख सकते हैं।

6. दर्पण का स्थान - आपको सलाह दी जाती है कि दर्पण को सही दिशा में रखें अन्यथा यह घर में कई समस्याओं का कारण बन सकता है। दर्पण को मुख्य द्वार के सामने नहीं लगाना चाहिए और न ही इसे अपने बिस्तर के सामने रखना चाहिए।

7. टूटे हुए दर्पणों और घड़ियों से छुटकारा पाएं - वास्तु के अनुसार, लोगों को घर में टूटे हुए दर्पण, कटोरे और घड़ियों जैसी कोई भी टूटी हुई चीजें नहीं रखनी चाहिए क्योंकि यह दुर्भाग्य लाती है। इसलिए, आपको अपने घर की जांच करनी चाहिए और अगर आपको ऐसा कुछ मिले तो उसे अपने घर से बाहर फेंक दें।

8. एक्वेरियम- वास्तु शास्त्र के अनुसार अपने घर में एक्वेरियम रखना एक उत्तम उपाय है। घर में फिश टैंक रखने के कई फायदे हैं। मछलियों को सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है। वे घर से बुरी आत्माओं या नकारात्मक ऊर्जा को दूर करने में मदद करते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, जब एक्वेरियम में कोई मछली मर जाती है तो इसका मतलब है कि उसके साथ एक समस्या भी मर जाती है। यहां तक ​​कि भगवान विष्णु भी मछली के रूप में प्रकट हुए (मत्स्य अवतार)। मछलियों को खाना खिलाना लोगों के लिए फायदेमंद माना जाता है। लोगों को कुंभ राशि को भोजन कक्ष में रखना चाहिए और आप इसे उत्तर या पूर्व दिशा में रख सकते हैं, यह उचित है।

9. अच्छी रोशनी वाला प्रवेश द्वार - घर में अंधेरा कोना बुरी ऊर्जा लाता है। विशेषज्ञों का कहना है कि घरों के कोने में अच्छी रोशनी होनी चाहिए। लोगों को सलाह दी जाती है कि वे अपने प्रवेश द्वार को अच्छी तरह से रोशन रखें क्योंकि यह सकारात्मकता को आकर्षित करता है। ऐसा माना जाता है कि जब आपके प्रवेश द्वार पर अच्छी रोशनी होती है, तो इससे दिव्य आभा उत्पन्न होती है।

Source : Agency