इन दिनों लोग अपनी सेहत को लेकर बेहद सतर्क हो गए हैं।  खासकर लोग अपनी फिटनेस को लेकर जी तोड़ मेहनत करते हैं ताकि उनका शरीर सिर्फ अंदर से ही नहीं बल्कि ऊपर से भी चुस्त-दुरुस्त दिखे। ऐसे में अगर आप भी वेट लॉस के लिए जी जाना से म्हणत कर रहे हैं तो अपनी डाइट का खास ख्याल रखें और हेल्दी चीजें ही खाएं।

अगर आप डिनर में एक ही प्रकार का भोजन कर बोर हो गए हैं तो आप अलग अलग तरह के हेल्दी और स्वादिष्ट विकल्प अपना सकते हैं। जैसे ओट्स का डोसा, अपने ओट्स को दलिया के रूप में तो खूब खाया होगा लेकिन आप इसे डोसा बनाकर भी खा सकते हैं।  चलिए हम आपको बताते हैं कि आप ओट्स का डोसा कैसे बनायें।

ओट्स डोसा के लिए सामग्री
1 कप ओट्स
1 कप दही
 छोटा चम्मच भिगोया हुआ मेथीदाना
एक कटी हुई हरी मिर्च
1 कप बारीक कटा प्याज
कद्दूकस अदरक
1 चम्मच जीरा
नमक स्वादानुसार
थोड़ा सा बेकिंग सोडा

ओट्स डोसा बनाने की विधि
ओट्स डोसा बनाना बेहद आसान है। ओट्स डोसा बनाने के लिए सबसे पहले 1 कप ओट्स में पानी डालकर उसे अच्छे से धोएं। धोने एक बड़ा  पानी सहित उसे 5 मिनट के लिए अलग रख दें। 5 मिनट बाद ओट्स का पानी निकाल दें। अब ओट्स को ग्राइंडर जार में डालें उसके साथ मेथी, हरी मिर्च, प्याज, अदरक भी ऐड करें। अब इन्हें  बारीक पीसकर पेस्ट बना लें और एक बाउल में निकाल लें। बाउल में निकालने के बाद इसमें दही, नमक और बेकिंग सोडा मिलाएं और इसे एक तरफ रख दें।ध्यान रखें कि डोसा का बैटर बहुत ज्यादा गाढ़ा न हो। अगर यह ज्यादा गाढ़ा हो तो थोड़ा और पानी डाल दें।  अब इसे 2 घंटे तक ऐसे ही रहने दें।  2 घंटे बाद अब नॉन स्टिक पैन पर नॉर्मल डोसा की तरह इसे पकाकर बनाएं। अब नारियल या धनिए की चटनी के साथ अपने इंस्टेंट ओट्स डोसा का आनंद लें।

Source : Agency