मकर संक्रांति का पर्व आने ही वाला है। ऐसे में लोग अभी से अपने घरों में कई तरह के लड्डू , चिक्की और पकवान बना रहे हैं। मकर संक्रांति के दिन खिचड़ी बनाई जाती है और भवन को भोग लगाने के लिए पूरी और खीर बनाई जाती है। अगर आप इस बार कुछ अलग तरह की पूरी बनाना चाहते हैं तो चने की दाल की मसाला पूरी बना सकते हैं। चलिए आपको बताते हैं ये पूरी कैसे बनाई जाती है।

चना पूरी बनाना के लिए सामग्री
आधा कप भिगोया हुआ चने का दाल
डेढ़ कप गेहूं का आटा
अदरक
4-5 लहसुन की कलियां
आहे चम्मच काली मिर्च पाउडर
1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1 चम्मच जीरा
नमक स्वाद अनुसार
हल्दी पाउडर
धनिया पाउडर
गरम मसाला
अजवाइन
सुखी कसूरी मेथी
धनिया पत्ती
तेल
हींग

चना पूरी बनाने की विधि
चना पूरी बनाने के लिए सबसे पहले रात में आधा कप चने के दाल को भिगोकर रख दें। सुबह के समय पानी में से दाल को निकाले और उसे ग्राइंडर जार में डालें। अब इस जार में 4-5 लहसुन की कलियां, आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर, 1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर, 1 चम्मच जीरा और आधा ग्लास पानी डालें और इन्हें ग्राइंडर में बारीकी से पीस लें।  हमने चने की दाल का जो मिश्रण तैयार किया है इसमें ज़रा सा हल्दी पाउडर, 1 चम्मच धनिया पाउडर, 1 चम्मच गरम मसाला  और 1 चम्मच अजवाइन, नमक स्वाद अनुसार और कसूरी मेथी और धनिया पत्ती को मिश्रण में अच्छी तरह मिलाएंगे। अब एक बड़े भगोने में डेढ़ कप गेहूं का आटा लें और उसमे दाल का पेस्ट डालें। अब इस पेस्ट को आटे में अच्छी तरह मिलाएं और उसी से आटे को गूंथें। जब आटा  गूंथकर हो जाए तो उस पर ऊपर से घी लगाएं।

अब गैस को ऑन कर उसपर कड़ाही रखें और उसमें तेल डालें। अब आटे की छोटी लोई लेकर उसकी गोल गोल छोटी छोटी पूरियां बनाएं। जब तेल गर्म हो जाए तब उसमें ये पूरियां डालें। अब इन पूरियों को ब्राउन होने तकरखें और फिर इन्हें छान लें। आपकी गरमा गरम चने की दाल की पूरियां तैयार हैं। अब आप इन्हें दही के साथ खा सकते हैं।

Source : Agency