न्यूयॉर्क

पोर्न स्टार (Porn Star) को पैसे देने के मामले में अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर आपराधिक मुकदमा शुरू हो गया है। न्यूयॉर्क (New York) के मैनहट्टन में अभियोजन पक्ष और ट्रम्प के वकीलों ने ओपनिंग स्टेटमेंट दिए। दोनों पक्षों ने ज्यूरी के सामने साफ अपने केस की थ्योरी सामने रखी। नेशनल इन्क्वायरर टैबलॉयड अखबार के पूर्व प्रकाशक डेविड पेकर को मामले में पहले गवाह के रूप में सोमवार को बुलाया गया और मंगलवार को भी उनके बयान हुए। पेकर 2016 के चुनाव में ट्रंप (Donald Trump) को इस बारे में सलाह दे रहे थे कैसे निगेटिव खबरों के सामने आने से पहले ही ‘कैच और किल’ करना है।

पूरी तरह निर्दोष हैं ट्रंप- वकील

अभियोजन पक्ष ने कहा कि एडल्ट पोर्न स्टार स्टोर्मी डेनियल्स (Stormy Daniels) और प्ले ब्वॉय मॉडल करेन मैकडॉगल (Karen McDougal) को चुप रहने के लिए पैसे का भुगतान 2016 के राष्ट्रपति चुनाव को प्रभावित करने की व्यापक साजिश का हिस्सा था, जिसके तहत ट्रंप के बारे में नकारात्मक खबरों को बाहर आने से रोका गया। वहीं, ट्रंप के वकीलों ने कहा कि पूर्व राष्ट्रपति पूरी तरह से निर्दोष हैं और वो किसी तरह से उन 34 झूठे कारोबारी खाते बनाने के लिए जिम्मेदार नहीं हैं, जो आरोप उन पर लगाए गए हैं। साथ ही ट्रंप के वकीलों ने स्पष्ट रूप से यह भी कहा कि, चुनाव को प्रभावित करने की कोशिश करने में कुछ भी गलत नहीं है। इसको लोकतंत्र कहते हैं।

केस के बारे में बोलते रहे ट्रंप, बैठी सुनवाई
ट्रम्प ने अदालत कक्ष में प्रवेश करते और बाहर निकलते समय इस पूरे मामले का खुलकर विरोध करना जारी रखा है। इतना ही नहीं, ट्रंप सोशल प्लेटफॉर्म ट्रुथ सोशल पर भी इस केस के बारे में खुलकर बोल रहे हैं। इसके चलते मंगलवार को मुकदमा फिर से शुरू होने से पहले न्यायाधीश जुआन मर्चन ने ट्रंप पर गैग आदेश का उल्लंघन करने के मसले पर भी सुनवाई कर दी है।

माइकल कोहेन बने ट्रंप की कमजोर कड़ी
ट्रंप के पूर्व वकील माइकल कोहेन को 2018 में इसी मामले में जेल की सजा सुनाई गई थी। उन्होंने गवाही दी थी कि ट्रम्प और उनकी कंपनी ने पोर्न स्टार स्टोर्मी डेनियल्स भुगतानों को कानूनी खर्चों के रूप में गलत तरीके से वर्गीकृत किया। कोहेन इस पूरे भुगतान प्रक्रिया का हिस्सा थे।

अभियोजन पक्ष
1. ट्रंप ने निगेटिव खबरों आने से रोकने के लिए पोर्न स्टार और प्ले ब्वॉय मॉडल को पैसे दिए

2. इन भुगतानों को बिजनेस रिकॉर्ड में दिखाने के लिए खातों में कई बदलावों का आपराधिक कार्य किया

3. ट्रंप ने 2016 के चुनावों को प्रभावित करने की कोशिश की

4. ट्रंप के पूर्व वकील कोहेन इस मामले में गवाही दे चुके हैं

बचाव पक्ष
1. पोर्न स्टार ने ट्रंप से संबंधों को सार्वजनिक करने की धमकी देकर वसूली का प्रयास किया
2. ट्रंप ने अपने परिवार, अपनी प्रतिष्ठा और अपने ब्रांड को बचाने के लिए पोर्न स्टार को पैसे दिए

3. कारोबारी रेकॉर्ड में बदलावों से ट्रंप का लेना देना नहीं, उनके हस्ताक्षर नहीं। चुनाव प्रभावित करना गलत नहीं

4. कोहेन ट्रंप के पीछे पड़े हैं। कोहेन की बातों को प्रमाण नहीं माना जा सकता

जेल की सजा, फिर भी ट्रंप बन सकते हैं राष्ट्रपति…सीक्रेट सर्विस के लोग भी जाएंगे जेल

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अगर दोषी पाए जाने पर ट्रंप को जेल की सजा की आशंका कम है। ट्रंप सीरियल अपराधी नहीं हैं। उन पर जुर्माना लगाया जा सकता है। पर कानूनी प्रावधानों के अनुसार, जेल की सजा होने पर भी उनको चुनाव में जीतने पर राष्ट्रपति बनने से नहीं रोका जा सकेगा। साथ ही जेल जाने पर उनके साथ अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति की हैसियत से उनकी सुरक्षा में लगे सीक्रेट सर्विस के जवान भी उनकी सुरक्षा में जेल में रहेंगे।

चुनाव पर प्रभाव

ट्रम्प के अन्य तीन आपराधिक मामले - व्हाइट हाउस छोड़ने के बाद फ्लोरिडा में शीर्ष-गुप्त दस्तावेजों की कथित जमाखोरी और 2020 के चुनाव को पलटने के प्रयासों में उनकी संलिप्तता पर केंद्रित - सभी में कई देरी का सामना करना पड़ रहा है।

न्यूयॉर्क मामले में, ट्रम्प बार-बार सार्थक देरी सुनिश्चित करने में विफल रहे हैं और मर्चैन ने संकेत दिया है कि वह दृढ़ता से मुकदमा चलाएंगे।

पिछले सप्ताह न्यायाधीश ने ट्रम्प को मुकदमे में शामिल लोगों पर हमला करने से रोकने के लिए मौजूदा गैग आदेश को बढ़ा दिया, इसे न्यायाधीश के परिवार के सदस्यों और मुख्य अभियोजक मैनहट्टन जिला अटॉर्नी एल्विन ब्रैग तक विस्तारित कर दिया।

ऑर्डर का विस्तार ट्रुथ सोशल पर पोस्ट की एक श्रृंखला में ट्रम्प द्वारा मर्चन और उनकी बेटी पर हमला करने के बाद हुआ।

रिचमंड विश्वविद्यालय के कानून प्रोफेसर कार्ल टोबियास ने कहा, "अमेरिकी लोग और कई मतदाता इस बात पर महत्वपूर्ण विचार करते हैं कि क्या जूरी ने निष्कर्ष निकाला है कि ट्रम्प आपराधिक कदाचार में शामिल होने के दोषी हैं।"

"यह निष्कर्ष प्रभावित कर सकता है कि वे इस नवंबर में कैसे मतदान करेंगे।"

न्यूयॉर्क में, जहां ट्रंप दशकों से एक उद्यमी, सेलिब्रिटी प्लेबॉय, राजनेता और अब आपराधिक प्रतिवादी के रूप में पहचाने जाते रहे हैं, वहां बहुत कम सहानुभूति है।

Source : Agency