जिम-डाइटिंग की जरूरत नहीं

वेट लॉस के लिए जिम में खूब पसीना बहाना और भूखा रहना पुराना तरीका हो गया है। यह जमाना स्मार्ट वर्क का है और इसमें वजन घटाने का तरीका भी आसान हो गया है। अगर आप सही फूड्स के साथ कैलोरी इनटेक और नॉर्मल फिजिकल एक्टिविटी करें तो केवल 1 महीने के अंदर वजन घटता हुआ देख सकते हैं।

मोटापा कम करने का आयुर्वेदिक उपाय

आंवला खाने से बेली फैट हटाने में मदद मिलती है। फाइबर की मात्रा होने की वजह से यह देर तक भूख लगने से रोकता है। जिससे कैलोरी इनटेक कम होता है। हार्वर्ड के मुताबिक वेट लॉस के लिए फाइबर बढ़ाना बहुत जरूरी है। यह फूड डायजेशन सुधारकर फैट बर्निंग को बढ़ाने के लिए जाना जाता है।

आंवला जूस की जगह ऐसे लें आंवला

आंवला स्वाद में खट्ठा होता है जिस वजह से लोग इसका जूस निकालकर पीना पसंद करते हैं। लेकिन इस तरीके से फाइबर नहीं मिल पाता और वजन कम नहीं होता। इसकी जगह आंवला की चाय पीना ज्यादा फायदेमंद है।

आंवला चाय की रेसिपी

एक बर्तन में 4 कप पानी डालें। इसमें 1 चम्मच आंवला पाउडर, 1 चम्मच सोंठ डालकर उबालें। जब पानी 1 कप रह जाए तो इस ड्रिंक को एक गिलास में डालकर हल्का काला नमक और शहद मिलाकर पीएं। डायबिटिक पेशेंट शहद डालने से बचें।

हाई ब्लड शुगर का रामबाण इलाज

आंवला के अंदर क्रोमियम होता है। जिस फल में यह तत्व होता है वो खाने के बाद बढ़ने वाले शुगर को रोकता है। डायबिटीज में इस फल का सेवन बहुत फायदेमंद माना जाता है।

चेहरे पर दिखेगा तेज

आंवला विटामिन सी का भंडार है। एंटीऑक्सीडेंट्स भरे होने की वजह से यह स्किन को ग्लोइंग बनाता है। बालों को चमक प्रदान करता है और ब्लड फ्लो बढ़ाकर चेहरे की रौनक सुधारता है।

भूल जाएंगे बीमार पड़ना

आंवला खाने से इम्यूनिटी तेजी से बढ़ती है। इसके एंटीऑक्सीडेंट्स आपके इम्यून सिस्टम को ताकत देते हैं ताकि वो इंफेक्शन से ज्यादा बेहतर तरीके से लड़ सके।

लिवर की डैमेज का इलाज

कई शोध आंवला को लिवर की बीमारी का इलाज बताते हैं। इसमें ऐसे गुण होते हैं तो फैट से होने वाले नुकसान को रोकते हैं और लिवर को हेल्दी बनाए रखने में मदद करते हैं।

दिल को चाहिए आंवला

यह नसों के अंदर फैट को रेगुलेट करता है। इससे ब्लड प्रेशर सामान्य रहता है और ब्लड क्लॉट बनना कम होते हैं। इसलिए इसे हार्ट हेल्दी फूड में काफी ऊपर रखा जाता है।

कैंसर का इलाज

कई सारे शोध दावा करते हैं कि आंवला खाने से ब्रेस्ट, ओवेरियन, लंग्स और सर्वाइकल कैंसर से बचाव हो सकता है। यह सेल्स की डैमेज रोकता है और उसे हेल्दी रखता है।
 

Source : Agency