नई दिल्ली 
केएल राहुल की अगुवाई वाली टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया को पहले वनडे में 5 विकेट से चित कर तीन मैच की इस सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई। भारत की यह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मोहाली में 1996 के बाद पहली जीत है। भारत ने इस मैच में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला लिया था। कंगारुओं ने डेविड वॉर्नर के अर्धशतक के दम पर 276 रन बोर्ड पर लगाए थे, भारत के लिए मोहम्मद शमी ने शानदार गेंदबाजी करते हुए 5 विकेट चटकाकर ऑस्ट्रेलिया की कमर तोड़ दी। इस स्कोर का पीछा टीम इंडिया ने 8 गेंदें शेष रहते आसानी से किया। भारत के लिए सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल और ऋतुराज गायकवाड़ के अलावा केएल राहुल और सूर्यकुमार यादव ने अर्धशतकीय पारी खेली। आइए एक नजर डालते हैं इंडिया वर्सेस ऑस्ट्रेलिया पहले वनडे में बने कुछ धांसू रिकॉर्ड्स पर-


- भारत की मोहाली के मैदान पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले 27 साल में पहली जीत है। टीम इंडिया ने इससे पहले कंगारुओं को इस मैदान पर आखिरी वनडे 1996 में हराया था। इस दौरान ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 4 बार धूल चटाई थी।

- मोहम्मद शमी 16 साल में पहली बार भारतीय सरजमीं पर 5 विकेट हॉल लेने वाले इंडियन गेंदबाज बने हैं। उनसे पहले 2007 में जहीर खान ने यह कारनामा किया था।

- शुभमन गिल का बतौर सलामी बल्लेबाज वनडे क्रिकेट में यह 13वां 50+ स्कोर था। वनडे क्रिकेट की पहली 30 पारियों में गिल ने सचिन तेंदुलकर (12) को पछाड़ बतौर सलामी बल्लेबाज सबसे ज्यादा 50+ स्कोर बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया।

- शुभमन गिल साल 2023 में 42 छक्के लगा चुके हैं। वह रोहित शर्मा (43) की बराबरी करने से मात्र एक कदम पीछे हैं। अगर गिल अगले वनडे में दो छक्के लगाते हैं तो वह इस साल भारत के लिए सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाज बन जाएंगे।

- वनडे क्रिकेट में 34 पारियों के बाद गिल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज हैं। उन्होंने अभी तक 1813 रन बनाए हैं। इस सूची में हाशिम अमला 1834 रनों के साथ पहले और बाबर आजम 1689 रनों के साथ तीसरे पायदान पर हैं।

- वनडे क्रिकेट में रन चेज के दौरान 4 भारतीयों ने तीसरी बार अर्धशतकीय पारी खेली है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शुभमन गिल, ऋतुराज गायकवाड़, केएल राहुल और सूर्यकुमार यादव ने फिफ्टी लगाई। इससे पहले 2006 और 2008 में इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय बल्लेबाज ऐसा कर चुके हैं।

- इंडिया के खिलाफ इस मैच से पहले, ऑस्ट्रेलिया ने मोहाली में खेले 7 वनडे मैचों में से छह में जीत हासिल की थी, जिसमें वेस्टइंडीज के खिलाफ 1996 वर्ल्ड कप सेमीफाइनल और न्यूजीलैंड के खिलाफ 2006 चैंपियंस ट्रॉफी सेमीफाइनल शामिल थे।

- 2011 वर्ल्ड कप के बाद लक्ष्य का पीछा करने वाली टीमों ने मोहाली में सात वनडे मैचों में से छह में जीत हासिल की है।

- ऋतुराज गायकवाड़ और शुभमन गिल ने पहले विकेट के लिए 142 रन जोड़े। यह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय सलामी बल्लेबाजों की अभी तक की 5वीं सबसे बड़ी साझेदारी है।
 

Source : Agency