नई दिल्ली

एपल ने अपनी नई iPhone 15 सीरीज को लॉन्च कर दिया है। नए आईफोन को इस बार सैटेलाइट-संचालित रोडसाइड असिस्टेंस फीचर से लैस किया गया है। इसके लिए कंपनी ने अमेरिकन ऑटोमोबाइल एसोसिएशन (AAA) के साथ साझेदारी की है। नया iPhone 14 या iPhone 15 सीरीज डिवाइस खरीदने वाले यूजर्स को दो साल के लिए इमरजेंसी SOS और रोडसाइड असिस्टेंस एक्सेस फ्री में दिया जाएगा। चलिए जानते हैं इस फीचर के बारे में...

क्या है रोडसाइड असिस्टेंस फीचर?
रोडसाइड असिस्टेंस सर्विस, पिछले साल iPhone 14 के साथ लॉन्च की गई सैटेलाइट सुविधा के माध्यम से आपातकालीन SOS का विस्तार है। यानी इसे कार चलाने के दौरान आपात स्थिति में इस्तेमाल किया जा सकता है और सैटेलाइट सुविधा के माध्यम से मदद मांगी जा सकती है। यदि आपकी कार में कोई समस्या है, तो आप अपनी आपात स्थिति के लिए सहायता के लिए AAA को मैसेज भेज सकते हैं, जैसे कि कार का गेट लॉक हो जाने, ईंधन खत्म हो जाने या कार का टायर फट जाने आदि में मदद मांगी जा सकती है।

यह सुविधा ऐसे समय में उपयोगी हो जाती है जब आपके पास कोई सेलुलर या वाई-फाई कवरेज नहीं है। ऐसे समय में इस सैटेलाइट विकल्प के माध्यम से एपल के आपातकालीन टेक्स्ट का लाभ उठाकर मदद मांगी जा सकती है। हालांकि, यह सुविधा केवल अमेरिकी यूजर्स के लिए ही है। पहले दो साल के लिए सुविधा को फ्री किया गया है। हालांकि, कंपनी ने अब तक यह नहीं बताया है कि दो साल के बाद यूजर्स को इस सुविधा के लिए कितनी कीमत चुकानी होगी।

यदि आप ड्राइविंग के दौरान परेशानी में पड़ते हैं तो कुछ सवालों के जवाब देने के बाद आप सैटेलाइट के माध्यम से एएए से जुड़ सकते हैं। संगठन ने कहा कि यूजर्स को सैटेलाइट से जुड़े रहने के बारे में स्पष्ट मार्गदर्शन प्राप्त होगा, ताकि वे एएए एजेंट के साथ मैसेज के जरिए कनेक्टेड रह सकें और अपने अनुरोध की स्थिति के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त कर सकें।

कैसे उपयोगी है सुविधा?
यह फीचर ऐसे समय में उपयोगी हो जाता है जब आप किसी दूरस्थ क्षेत्र में कार चला रहे हैं और आपकी कार की बैटरी और टायर खराब हैं। जब आप कनेक्ट होते हैं, तो उन प्रश्नों के साथ एक स्क्रीन पॉप अप होगी, फिर सैटेलाइट के माध्यम से आवश्यक जानकारी एएए को भेजना होगा ताकि वे किसी को आपकी लोकेशन पर भेज सकें।

हालांकि, ध्यान देने वाली बात यह है कि सैटेलाइट सर्विस को कम्युनिकेशन के लिए आकाश में क्लियर लाइन की जरूरत होती है। यानी यदि आप घने जंगल में या किसी पार्किंग गैरेज के अंदर घुस जाते हैं तो यह काम नहीं करेगा। इसके अतिरिक्त, आपको सर्विस प्राप्त करने के लिए सड़क के पास स्थित होना होगा क्योंकि यह सुविधा ऑफ-रोड वाहन के लिए नहीं है।

Source : Agency