जी-20 शिखर सम्मेलन के लिए दिल्ली खास सजावट के साथ तैयार है। इतना ही नहीं इसमें हर राज्य की कलाकृतियों वाले क्राफ्ट बाजार के अलावा आगंतुकों के लिए एक खास भारतीय मेन्यू भी तैयार किया गया है।

इस मेन्यू की खास बात ये है कि इसमें तमाम प्रकार के फूड्स हैं जो कि वेजिटेरियन हैं और इनमें मोटे अनाजों, लोकल सब्जियों  और फलों का इस्तेमाल किया जाएगा। इसके अलावा इस खास शाही दावत की सबसे अलग चीज होगी भारतीय राज्यों से आने वाले फूड्स जिनका अपना स्वाद, रेसिपी और जायका होता है। क्या हैं ये जानते हैं इस बारे में। साथ ही जानेंगे कि हमारे देसी स्ट्रीट फूड्स में मेहमानों को क्या परोसा जाएगा।

मेहमानों को परोसा जाएगा हर राज्य का खाना
जी-20 शिखर सम्मेलन में आए मेहमानों को हर राज्य का खाना पसोसा जाएगा। इसमें बिहार का लिट्टी चोखा, बाजरे के साथ बनी राजस्थानी दाल बाटी चूरमा, पंजाबी तड़का दाल, दक्षिण भारतीय व्यंजन उत्तपम और इडली, बंगाली रसगुल्ला, दक्षिण भारत का मसाला डोसा और मीठे में होगी जलेबी।

देसी स्ट्रीट फूड बढ़ाएंगे जायका
देसी स्ट्रीट फूड भारत में काफी फेमस है और भारत आए मेहमानों को भी इनका स्वाद पहुंचाया जाएगा। स्ट्रीट फूड की लिस्ट में हमेशा की तरह गोलगप्पा, दही भल्ला, समोसा, भेलपुरी, वड़ा पाव और चटपटी चाट शामिल है। इसके अलावा भी कई अन्य विकल्प होंगे जो कि देसी कई सारी रेसिपीज का फ्यूजन हो सकता है।

ये साल मोटे अनाजों का है और दुनिया इंटरनेशनल ईयर ऑफ मिलेट्स मना रही है। इसलिए, इस समिट में भी आपको मोटे अनाजों से बने समोसे, पराठे, खीर और हलवा परोसा जा सकता है। तो, उम्मीद करते हैं हमारे विदेशी मेहमानों को ये व्यंजन पंसद आए और इनका जायका हमेशा याद रहे।

Source : Agency