समस्तीपुर
 
 ट्रेन में सफर करने के दौरान नियम तोड़ने वालों के खिलाफ रेलवे समय-समय पर एक्शन लेता रहता है. इसी कड़ी में अब पूर्व मध्य रेल (East Central Railway) के समस्तीपुर रेलमंडल में बिना टिकट और बिना उचित टिकट लिए रेल यात्रा करने वाले यात्रियों के खिलाफ लगातार विशेष टिकट चेकिंग अभियान चला रही है. इस अभियान में रेलमंडल ने रिकॉर्ड 68 लाख 3 हजार रुपये महज 18 घंटे में बतौर जुर्माने की राशि के रूप में वसूले है.

यह राशि पिछले दिनों 15 नवंबर को चले अभियान में एक दिन में 61 लाख वसूले गए राशि से ज्यादा है. मंडल ने पिछले अपने 55 लाख और 61 लाख जुर्माने की रिकॉर्ड को तोड़ते हुए 68 लाख से अधिक की राशि जुर्माने के रूप में वसूले हैं. डीआरएम आलोक अग्रवाल ने बताया कि 22 नवंबर 2022, मंगलवार को समस्तीपुर रेल मंडल के समस्तीपुर, दरभंगा, सहरसा, रक्सौल, नरकटियागंज, बापूधाम मोतिहारी, जयनगर और सीतामढ़ी स्टेशनों पर मुख्य रूप से टिकट जांच अभियान चलाया गया. सुबह 05.00 बजे से रात 11.00 बजे तक औचक किलाबंदी विशेष टिकट जांच अभियान चलाया गया.

68 लाख 3 हजार रुपये का जुर्माना


इस दौरान अधिकारियों की अलग-अलग टीम बनाकर स्टेशन एवं ट्रेनों में विशेष टिकट जांच अभियान चलाया गया, जिसमें बिना टिकट यात्रा/बिना उचित प्राधिकार के कुल 9700 मामले पकड़े गए. इन यात्रियों से 68 लाख 3 हजार रुपये की राशि जुर्माने के रूप ली गई है. यह राशि समस्तीपुर मंडल द्वारा इस वित्तीय वर्ष के किसी भी एक दिन में टिकट जांच से जुर्माने के रूप में प्राप्त होने वाली राशि के मामले में सर्वाधिक है. समस्तीपुर रेलमंडल के डीआरएम आलोक अग्रवाल ने बताया कि ट्रेन में बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों को जुर्माना लगाया गया है. उस अभियान के तहत एक संदेश दिया गया है कि बिना टिकट यात्रा न करें.

इस विशेष अभियान में 200 से ज्यादा चेकिंग स्टाफ और आरपीएफ की टीम को लगाया गया था. जो मंडल के कई स्टेशनों पैसेंजर ट्रेन और मेल एक्सप्रेस ट्रेन में जांच किया गया. जो बिना टिकट यात्रा करते पाए गए उनको जुर्माना लगाया गया है. 68 लाख से अधिक की राशि जुर्माने के रुप में वसूले है. ये हमारे मंडल के लिए एक बड़ी उपलब्धि है. हमने पिछले 55 लाख और 61 रुपये वसूलने के रिकॉर्ड को तोड़ा है.

अनारक्षित टिकट काउंटर पर यात्रियों की भीड़ बढ़ी

समस्तीपुर रेल मंडल में चल रहे विशेष टिकट चेकिंग अभियान में लगातार बिना टिकट यात्रा करते पकड़े जाने के बाद मंडल के अलग अलग स्टेशनों के अनारक्षित टिकट काउंटर पर भीड़ उमड़ पड़ी है.टिकट काउंटर पर यात्रियों की लंबी कतार देखी जा रही है. समस्तीपुर, दरभंगा, सहरसा, रक्सौल, नरकटियागंज, बापूधाम मोतिहारी, जयनगर और सीतामढ़ी स्टेशनों पर टिकट की बिक्री बढ़ जाने से रेलवे में आमदनी में बढ़ोतरी हो गई है. इसको देखते हुए अतरिक्त टिकट काउंटर खोले जा रहे है.

क्या कहते है सीपीआरओ

पूर्व मध्य रेल के सीपीआरओ वीरेन्द्र कुमार ने कहा कि पूर्व मध्य रेल में टिकट चेकिंग पर काफी जोर दिया जा रहा है. इसमें कई रेलमंडल अच्छा प्रदर्शन कर रहा है. समस्तीपुर रेलमंडल का उल्लेखनीय योगदान रहा है. इस महीने तीन बार 9 हजार से ज्यादा बिना टिकट वाले यात्रियों को पकड़ा है. कल 9700 केस में 68 लाख रुपये का वसूली किया है.

Source : Agency