भोपाल

राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने कहा है कि पुनर्वास प्रयासों में दिव्यांगजन की विशेष क्षमताओं से उनको परिचित कराने, उनकी कार्य क्षमताओं को निखारने और स्वावलंबन के प्रयास किए जाने चाहिए। राज्यपाल पटेल राजभवन में दि ब्लाइंड रिलीफ एसोसिएशन के पदाधिकारियों के साथ चर्चा कर रहे थे।

राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने कहा कि दिव्यांग शिक्षण, प्रशिक्षण, आवास आदि की सुविधाओं के उन्नयन और स्वावलंबन प्रयासों में जन-सहयोग प्राप्त करने और रोजगार के नए अवसर निजी क्षेत्रों में तलाशने के प्रयास किए जाने चाहिए। उन्होंने संस्था के छात्रों के सेवायोजन के संबंध में जानकारी प्राप्त की। बताया गया कि विगत 5 वर्षों में संस्था के लगभग 65 से 70 छात्र-छात्राओं को शासकीय नौकरी प्राप्त हुई है। उनके सेवायोजकों में बैंक, रेलवे और शिक्षा विभाग प्रमुख हैं। संस्था द्वारा समाज-सेवियों से सम्पर्क किया है। छात्रावास में निवासरत सभी छात्रों के लिए स्वच्छ पानी हेतु वाटरकूलर, आवागमन की सुविधा हेतु स्मार्ट केन उपलब्ध कराई गई है। भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा छात्रावास में निवासरत छात्रों के लिए टेबिल उपलब्ध करवाए गए। संस्था में स्वतंत्रता दिवस, शिक्षक दिवस, शिक्षक सम्मान, गणेश उत्सव, खेलकूद प्रतियोगिता, सांस्कृतिक कार्यक्रम और संगीत संध्या छात्रों द्वारा की गई।

राज्यपाल के प्रमुख सचिव डी.पी. आहूजा, एसोसिएशन के अध्यक्ष नासिर हुसैन, दृष्टिबाधित सचिव शिवे सिंह चौहान, कोषाध्यक्ष किशन सिंह परिहार, दृष्टिबाधित सदस्य राजेन्द्र राठौर, रामनारायण दांगी, बापूलाल दांगी एवं अन्य सदस्य मौजूद थे।

 

Source : Agency