नई दिल्ली
सर्दी के दिनों में ट्रेन से यात्रा करने की सोच रहे है तो ट्रेन से संबंधित जानकारी लेकर ही घर से निकले। हर साल की तरह इस साल भी कोहरे की आशंका को देखते हुए रेलवे ने डेढ़ सौ से अधिक ट्रेनों के संचालन में बदलावा किया है। इनमें विभिन्न रूट पर चलने वाली डेढ़ सौ से अधिक ट्रेन प्रभावित होंगी। इनमें कई ट्रेन निरस्त की गई है तो कई आंशिक रूप से निरस्त रहेगी।

कड़ाके की ठंड व रेलवे ट्रैक पर अभी कोहरा शुरू भी नहीं हुआ है कि रेलवे ने परिचालन कारणों का हवाला देते हुए अस्थाई रूप से कई रूट पर चलने वाली ट्रेनों को निरस्त, आंशिक निरस्त व फेरों में कटौती करने का आदेश जारी कर दिया है। डेढ़ सौ से अधिक ट्रेनों की फेहरिस्त में एक दिसंबर से ट्रेनों के संचालन पर असर दिखने लगेगा। इससे रेल यात्रियों की परेशानी भी बढ़ेगी।

कोहरे की वजह से रेलवे ने कई ट्रेनों को निरस्त किया है। पूर्ण रूप में 28 फरवरी तक निरस्त रहने वाली ट्रेन में हरिद्वार-अमृतसर, दिल्ली-अंबाला, नई दिल्ली-रोहतक इंटरसिटी, अमृतसर-नांगलडैम, लिच्छवी, ऊंचाहार, वाराणसी-बरेली, वाराणसी-बरेली-वाराणसी, बरेली-प्रयाग संगम, नई दिल्ली-आगरा एक्सप्रेस शामिल है।

इसी तरह स्पेशल ट्रेन के फेरों में भी कटौती की गई है। कैफियात स्पेशल 26 फरवरी तक प्रत्येक बुधवार व शनिवार को नहीं चलेगी। इसी तरह वापसी दिशा में बृहस्पतिवार व रविवार को नहीं चलेगी। आनंद विहार-भागलपुर गरीबरथ एक्सप्रेस 23 फरवरी तक प्रत्येक बुधवार को नहीं चलेगी।

वापसी दिशा में बृहस्पतिवार को नहीं चलेगी। राजगीर-नई दिल्ली स्पेशल सोमवार को नहीं चलेगी तो वापसी दिशा में मंगलवार को नहीं चलेगी। नई दिल्ली-राजगीर स्पेशल मंगलवार को निरस्त रहेगी तो वापसी दिशा में बुधवार को निरस्त रहेगी।

संपूर्ण क्रांति स्पेशल आने वाली बुधवार को और नई दिल्ली से राजेंद्र नगर जाने वाली बृहस्पतिवार को निरस्त रहेगी। नई दिल्ली-सहरसा स्पेशल बुधवार को 8 दिसंबर से 23 फरवरी के बीच नहीं चलेगी। वापसी दिशा में प्रत्येक मंगलवार को निरस्त रहेगी।

नई दिल्ली-जयनगर 25 फरवरी तक प्रत्येक शुक्रवार को नहीं चलेगी। आनंद विहार-भागलपुर स्पेशल बुधवार व शुक्रवार को नहीं चलेगी। आनंद विहार-मऊ 10 दिसंबर से 25 फरवरी के बीच प्रत्येक शुक्रवार को नहीं चलेगी। दिल्ली-मालदा टाऊन 8 दिसंबर से 2 मार्च के बीच प्रत्येक बुधवार को निरस्त रहेगी।

आनंद विहार-गोरखपुर हमसफर एक्सप्रेस प्रत्येक बुधवार व बृहस्पतिवार को 27 फरवरी तक निरस्त रहेगी। इसके अलावा कई स्पेशल ट्रेनों के मार्ग में भी परिवर्तन किया है।

Source : Agency